Google की खास पहल -स्टार्टअप स्कूल इंडिया 2023

 स्टार्टअप स्कूल इंडिया 2023 



सर्च इंजन गूगल ने वर्चुवल स्टार्टअप स्कूल बनाने के लिए स्टार्टअप इंडिया के साथ पार्टनरशिप की है । इस योजना का नाम गूगल स्टार्टअप स्कूल इंडिया 2023 है । भारत में गूगल ने पिछले साल अपना वर्चुवल  स्टार्टअप स्कूल शुरू किया था । यह स्टार्टअप स्कूल दूसरा संस्करण है, जो अगले महीने की 11 जुलाई 2023 से शुरू होगा । गूगल ने छोटे शहरों के स्टार्टअप को मदद देने और इनको आगे बढ़ाने के लिए इस कार्यक्रम की शुरुआत की है । इस कोर्स की समय अवधि 11 जुलाई से 1 सितंबर 2023 तक है । यह कार्यक्रम 8 सप्ताह तक चलेगा, जिसमें 30 से अधिक गूगल और उद्योग विशेषज्ञ और वीसी के साथ-साथ प्रशिक्षक के साथ फायर साइड चैट के माध्यम से भाग लेंगे । 

भारत में इस समय लगभग 70000 स्टार्टअप मौजूद है । इस कार्यक्रम के तहत बड़े शहरों के साथ-साथ जयपुर, इंदौर,गोरखपुर जैसे छोटे शहर भी पीछे नहीं है। इस कार्यक्रम से छोटे एवं मध्यम शहरों में सक्रिय 10000 स्टार्टअप को फायदा मिलेगा।  

इसके अंतर्गत कुल 7 कोर्स विषय हैं :

1. Product & Tech strategy (उत्पाद एवं तकनीकी रणनीति)

2.  Leveraging AI for growth (विकास के लिए एआई का लाभ उठाना)

3. Going global with safe products (सुरक्षित उत्पादों के साथ वैश्विक बनना )

4Marketing strategy (रणनीति)

5. Fundraising & company building (धन उगाहना और कंपनी का निर्माण)

6. Emerging sectors (उभरते क्षेत्र)

7. Success & Leadership (सफलता और नेतृत्व)

 

स्टार्टअप इंडिया भारत सरकार का सहयोग 

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) की संयुक्त सचिव मनमीत  के नंदा ने कहा, ‘भारत में जनवरी 2016 में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्टार्टअप इंडिया की शुरुआत की थी । अब स्टार्टअप इंडिया और डीपीआईआईटी के सहयोग से स्टार्टअप इंडिया स्कूल 2023 की शुरुआत से बेहद खुशी हो रही है। स्टार्टअप इंडिया और गूगल साथ मिलकर जो कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं इसके तहत स्टार्टअप को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी ।




Leave a Comment