हरियाणा सरकार ने सरकारी एवं गैर सरकारी ऑफिसों के कर्मचारियो के बच्चों के लिए लेकर आई डे केयर सुविधा

                    

                        हरियाणा सरकार ने प्रदेश की कामकाजी महिलाओं के लिए एक नई पॉलिसी लेकर आई है जिसकी घोषणा पहले ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कर चुके हैं। इस पॉलिसी का नाम है “हरियाणा सरकार की क्रेच पॉलिसी,” जो कामकाजी महिलाओं के लिए एक बड़ी सौगात मानी जा रही है। अब इस पॉलिसी के अनुसार, हरियाणा के सरकारी और गैर सरकारी ऑफिसों में क्रेच पॉलिसी को लागू किया गया है।

क्रेच में एडमिशन का प्रोसेस

            पॉलिसी के तहत 6 महीने से 6 साल तक के बच्चों को क्रेच में एडमिशन दिया जाएगा। इससे काम करने वाली महिलाओं को अपने बच्चों की देखभाल करने में आसानी होगी और वे अपने पेशेवर करियर को बिना चिंता के आगे बढ़ा सकेंगी। क्रेच में कौशल रोजगार निगम लिमिटेड के तहत कुशल और प्रशिक्षित स्टाफ की नियुक्ति का प्रावधान है जो बच्चों की देखभाल को सुनिश्चित करेगा।

वेतन और सुविधाओं का भुगतान कौन करेगा

क्रेच वर्कर को 15 हजार रुपये और सहायिका को 7500 हजार रुपये का मासिक वेतन दिया जाएगा। इससे महिला कर्मचारियों को अधिक आत्मनिर्भर बनाने में मदद मिलेगी और उन्हें अपने परिवार की आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता मिलेगी।

कितने क्रेच खोले जायेंगे

हरियाणा सरकार ने इस पॉलिसी के तहत पहले ही 500 क्रेच खोलने के निर्देश जारी किए थे। अब तक प्रदेश के 16 जिलों में 165 क्रेच स्थापित किए गए हैं। यह अच्छी क्वालिटी और आधुनिक सुविधाओं से लैस क्रेच होंगे जिनका अपग्रेड नई पॉलिसी के अनुसार किया जाएगा।

नई उम्मीद और सकारात्मक कदम की और सरकार

हरियाणा सरकार की क्रेच पॉलिसी एक नई उम्मीद का संकेत है जो कामकाजी महिलाओं को उनके परिवारीक और पेशेवर दायित्वों को संतुष्ट करने में मदद करेगी। इस पॉलिसी के द्वारा सरकार ने महिलाओं के साथ एक सकारात्मक कदम उठाया है और उन्हें आगे बढ़ने के लिए समर्थन प्रदान किया है |

आवेदन की विधि:

            यहां आपको राज्य के 50 से अधिक कर्मचारियों वाले सभी सदस्य के लिए क्रेच ओपनिंग के लिए आवेदन करने की विधि दी गई है। इसमें आपको महिलाओं और बच्चों की देखभाल के लिए सहायता राशि भी निर्धारित की गई है, जो आपकी आय के आधार पर मिलेगी। आपको आय के अनुसार नीचे दिए गए लाभ का उपयोग करना होगा:

– यदि आपकी आय 1 लाख रुपये से कम है, तो आपको प्रति महीना 50 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

– यदि आपकी आय 1 लाख से 1.80 लाख रुपये है, तो आपको प्रति महीना 100 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

– यदि आपकी आय 1.80 लाख से 3 लाख रुपये है, तो आपको प्रति महीना 250 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

– यदि आपकी आय 3 लाख से 5 लाख रुपये है, तो आपको प्रति महीना 350 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

– यदि आपकी आय 5 लाख से अधिक है, तो आपको प्रति महीना 500 रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।

इस तरह, आप आवेदन की विधि के अनुसार अपने आवेदन को पूरा कर सकते हैं और सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ

क्रेच की सुविधा क्या है?

पश्चिम देशो की तरह, भारत में भी डे केयर सेंटर या क्रेच सुविधाएं आम होती जा रही हैं। इनमें से कई सुविधाएं  केंद्र सरकार दवारा बुनियादी बाल देखभाल सेवाएं प्रदान करते हैं और बल्कि साथ ही प्रारंभिक शिक्षा में भी मदद करते हैं। इसलिए, बच्चे के मानसिक स्वस्थ रहें और उनका समग्र विकास हो।

Leave a Comment